तर्पण
अभी कल की तो बात है
अभी कल की ही तो बात है,
कितना ख़ुश थे हम,
जब पहली बार डरे सहमे,
प्लांट में आये थे,
अनजान जगह , अनजान लोग,
कैसे करेंगे काम,
मन में थे कई सवाल,
थोड़ा झिझकते, थोड़ा डरते,
लोगों से मिलते गए,
जो भी मिलता गया काम,
मन लगाकर सिखते गये,
काम करते गये,
बस कुछ दिन में ही ,
सबके चहेते बन गये,
प्लांट में कुछ पुराने लोग ,
करना है कैसे काम,
अंदर की बात बताने लगे,
लगा ये तो कुछ नया है,
शुरू में नहीं बताया था,
धीरे-धीरे सबकी सुनता गया,
और हां जहां जरूरत थी,
सुनाता भी गया,
समय बीतता गया,
कब कैसे इतना अनुभवी हो गया,
पता ही नहीं चला,
कुछ दिनों बाद फिर से,
नये चेहरे आने लगे,
उनमें अपना अक्स देखने लगा,
मैं भी उन्हें समझाने लगा,
क्या ठीक है ,क्या नहीं
बताने लगा,
धीरे-धीरे समय बीतता गया,
और मैं समय के साथ,
और जवान होता गया,
पर पहले जैसा अब,
ऊर्जा ना रहा,
मेरी कोशिश कम ना थी,
ज़माने के साथ चलने की,
पर कमबख्त ये शरीर,
धोखा देने लगा,
और आज तो हद ही हो गया,
वो लेटर भी गया,
जिसकी तलाश तो सब करते हैं,
पर चाहता कोई नहीं,
अब प्लांट से,
जाने का समय है,
खुश हूं बहुत मैं,
मुझे ये अवसर मिला क्योंकि,
देखा है मैंने बीच मझधार,
नैया डुबते हुए,
आज तो मेरे पास सब कुछ है,
ये इसी टाटा की बदौलत तो है,
बहुत सम्मान है मन में टाटा के लिए,
ये टाटा ना होता शायद,
मेरे पास कुछ भी ना होता,
नासमझी में मैंने भी,बोला होगा बहुत कुछ,
पर आज ऐसा लगता है,
इससे बढीया जगह दुनिया में ना होगी,
ग़र मिलेगा मौका फिर एक बार,
कर देंगे जीवन न्यौछार,
आप सभी को मेरा नमस्कार,
और प्रणाम ,
और इस उम्मीद के साथ की,
बना रहेगा आप सबका प्यार,
आपका,
मेरा नज़रिया
कभी याद करके देखिए उन्हें
कभी याद करके देखिए उन्हें,
फिर वही एहसास होगा,
अरसा बीत गया पर,
खयाल वही होगा,
यकीन ना हो तो,
आजमाकर देखिए,
थोड़ा रुक कर ,
ठहर कर को खो जाइए,
सपनों में एक बार बह जाइए,
आपका,
मेरा नज़रिया
संतृप्ति : एक मिशन
संतृप्ति : एक मिशन
Santripti : A Mission
संतृप्ति शब्द संस्कृत से लिया गया है । इसका मतलब होता है 'पुर्णत: तृप्त होने का भाव'। संतृप्ति: एक मिशन जैसा की नाम से ही प्रतित हो रहा है, हम वही काम करेंगे जिससे हमारी अंतरात्मा को संतुष्टि मिलती है। समाज सेवा का कोई भी काम चाहे वो किसी रूप में हो हम एक मिशन के रूप में करेंगे और ज्यादा से ज्यादा लोगों के लिए हम सब प्रेरणास्रोत बनें ऐसा हमारा प्रयास होगा।
एक छोटी टीम के साथ मिलकर आइए हम सब इस नेक काम में जुड़ते हैं और लोगों को अपने कार्य और कर्मठता से जितने का प्रयास करते हैं।
अभी वाट्सप ग्रुप के माध्यम से जुड़कर हम सब समाज सेवा के इस नेक कार्य में जुड़ेंगे। भविष्य में हम सब इसे और आगे बढ़ाने का प्रयास करते रहेंगे।
वाट्सप ग्रुप सम्बंधी नियम:
1. ये ग्रुप official नहीं होगा, इसमें कोई सदस्य जो समाज सेवा का भाव रखता हो जुड़ सकता है।
2. हमारा उद्देश्य सिर्फ समाज सेवा है।
3. टीम में किसी को जोड़ने से पहले उनका सहमति लेना अनिवार्य है।
4. ग्रुप में किसी भी तरह की सांप्रदायिक बातें और राजनीतिक बातें नहीं होगी।
5. कोई भी कापी - पेस्ट (copy-paste) पूर्णत: वर्जित होगा।
6. समाज सेवा से संबंधित कोई भी सुझावों का हमेशा स्वागत होगा।
7. इस ग्रुप से संबंधित कोई भी कार्य करने से पहले टीम में चर्चा करनी होगी।
Mission :
"समाज में व्याप्त उपेक्षित और वंचितों के लिए आशा की किरण बनने का प्रयास करना हमारा मुख्य उद्देश्य है।"
Our main objective is to try to become a ray of hope for neglected and deprived people in the society.
Vision:
" एक समाजसेवी टीम के तौर पर अगले दो साल में हम समाज में अपनी छाप छोड़े , और लोग हमें टीम संतृप्ति से पहचाने।"
"As a social worker team, we leave our mark in the society in the next two years, and people recognize us by team Santripti."
हमारा कार्य क्षेत्र:
1. Tata motors रिटायर्ड कर्मी जिसका कोई सहारा ना हो उन्हें सहारा देना।
2. एकाकी जीवन जी रहे बुजुर्गों की सेवा करना।
3. दिव्यांग और बेसहारा बच्चों की पहचान और उनकी मदद करना।
4. शिक्षा के क्षेत्र में जूनियर क्लास तक बच्चों को कापी,किताब और पेंसिल बाक्स इत्यादि का सपोर्ट करना।
5. अनाथालय, लेप्रोसी होम, वृद्धाश्रम में समय -समय पर जाना और उनके चेहरों पर मुस्कान लाना।
6. समाज में लोगों के लिए एक माध्यम बनना , जो समाज के वंचित लोगों के लिए कुछ करना चाहते हैं।
7. नशे के शिकार बच्चों को मुख्य धारा में लाने का प्रयास करना।
8. अपने सहकर्मियों हर छोटी-बड़ी खुशी को सेलिब्रेट करना।
9. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए जरूरतमंद बच्चों की हर संभव मदद करना।
10. शिक्षा में पढाई के नाम पर छोटे बच्चों के मानसिक शोषण के खिलाफ आवाज उठाना।
डिजिटल डिपेंडेंसी और डिजिटल लिटरेसी
इस पूरी कहानी ने मुझे इतना जरूर सिखा दिया कि आप चाहें कितने भी मार्डन हो जाये, जानकार हो जाये, डिजिटल हो जाये, पर काम हमेशा देसी भारतीय स्टाइल में ही होगा। भारत सरकार को भी इस बात को समझ लेना चाहिए कि आपने सब कुछ आसान करने के चक्कर में लोगों को उलझा भी दिया है। सुप्रीम कोर्ट बोलता आधार अनिवार्य नहीं है पर जमीनी हकीकत ये है कि बिना आधार आपका कोई भी नहीं होगा। अंगुलियों के निशान और ओ टी पी के चक्कर में लोगों को राशन नहीं मिल रहा है। इंटरनेट की गति धीमी होने से गांव में किसानों को यूरीया भी नहीं मिल पा रहा है। गांव के बुज़ुर्ग महिलाओ और पुरुषों के लिए तो ये डिजिटल दुनिया आफत बनकर आया है , वो बैंको में जमा अपने पैसा को नहीं निकाल पा रहे है क्योंकि उनकी उंगलिया घिस गई है और सिस्टम उनको स्कैन नहीं कर पा है। सरकार कैशलेस का ख्वाब देख रही है और दुकानदार सरचार्ज की वजह से कार्ड के प्रयोग से आम लोगों से ज्यादा पैसे ले रहे हैं। छोटे दुकानदारों के लिए GST एक सिरदर्द के अलावा और कुछ भी नहीं है। GST फाइल करने के लिए CA को अपनी कमाई का एक बड़ा हिस्सा देना पड़ रहा है जबकि सरकार के पास बहुत कम पैसा जा रहा है। किसान बिमा योजना का लाभ बड़े और दबंग टाइप के किसान उठा ले रहे है और वो भी बिना फसल ख़राब हुए। और छोटे किसान मुँह देखते रह जा रहे है।
सरकार की सारी नीतियां अच्छी होते हुए भी अच्छे परिणाम नहीं आ रहे हैं। इसका कारण सिर्फ ये है कि सारी नीतियां इस आधार पर बनी है कि भारत की सभी जनता डिजिटल साक्षर है । पर हक़ीक़त ठीक इससे उलट है। आपने मान लिया है कि भारत का हर आदमी मोबाइल को अच्छे से समझ गया पर हक़ीक़त ऐसा नहीं है । आज जमीनी हकीकत ये है कि 40 साल से ऊपर के व्यक्ति ओ टी पी, पासवर्ड, मोबाइल बैंकिंग से डरता है, ठीक से मोबाइल भी आपरेट नहीं कर सकता है। अगर विश्वास ना हो तो अपने घरों में माता-पिता से बात करके, आप चेक कर लिजिए। जब शहर का एक जानकार आदमी एक मोबाइल खरीदने के चक्कर में इतना परेशान हो सकता तो गांव में जहां डिजिटल साक्षरता भी बहुत कम है, वहां कैसे लोगों को मूर्ख बनाकर पैसे ऐंठे जाते होंगे। यही सच्चाई है सरकार की नीतियां गलत नहीं है पर जमीनी हकीकत इससे बहुत अलग है। मुझे बता है एकदम से सब ठीक-ठाक नहीं होगा पर इस चक्कर में यदि आपकी सरकार चली जाये तो ये कहीं से भी देश के हित में नहीं होगा। डिजिटल साक्षरता की दिशा में कुछ ठोस कदम उठाने होंगे, तब जाकर ही सही मायने में विकास और विश्वास दोनों हासिल होगा।
मेरा नज़रिया
काशी प्रसाद जायसवाल - एक संक्षिप्त परिचय
काशी प्रसाद जायसवाल का जन्म 27 नवम्बर, 1881 ई. में उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में एक धनी व्यापारी परिवार में हुआ था। उन्होंने मिर्जापुर के 'लंदन मिशन स्कूल' से प्रवेश की परीक्षा प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण की थी। इसके उपरान्त उच्च शिक्षा के लिये वे 'ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी' चले गये. जहाँ से इतिहास में एम. ए. किया। काशी प्रसाद जायसवाल ने 'बार' के लिये परीक्षा में भी सफलता प्राप्त की। भारत लौटने पर काशी प्रसाद जायसवाल ने 'कोलकाता विश्वविद्यालय' में प्रवक्ता बनने की कोशिश की, किन्तु राजनैतिक आन्दोलन में भाग लेने के कारण उन्हें नियुक्ति नहीं मिली। अन्तत: उन्होंने वकालत करने का निश्चय किया और सन 1911 में कोलकाता में वकालत आरम्भ की। कुछ वर्ष बाद 1914 में वे 'पटना उच्च न्यायालय' में आ गये और फिर यहीं पर वकालत करने लगे।
वे 'काशी नागरी प्रचारिणी सभा' के उपमंत्री भी बनाये गए थे। काशी प्रसाद जायसवाल के शोधपरक लेख 'कौशाम्बी', 'लॉर्ड कर्ज़न की वक्तृता' और 'बक्सर' आदि लेख 'नागरी प्रचारिणी पत्रिका' में छपे। इनके द्वारा लिखित प्रमुख ग्रन्थ निम्नलिखित हैं-
एन इंपीरियल हिस्ट्री ऑफ़ इण्डिया
ए क्रोनोलॉजी एण्ड हिस्ट्री ऑफ़ नेपाल
अंधकार युगीन भारत
शुक्लजी के समकालीन
आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी के 'सरस्वती' का सम्पादक बनते ही सन 1903 में काशी प्रसाद जायसवाल के चार लेख, एक कविता और 'उपन्यास' नाम से एक सचित्र व्यंग्य सरस्वती में छपे। काशी प्रसाद जी आचार्य रामचन्द्र शुक्ल के समकालीन थे। दोनों कभी सहपाठी और मित्र भी रहे थे, किन्तु बाद में दोनों में किंचिद कारणवश अमैत्री पनप गयी थी।
'पटना संग्रहालय' की स्थापना में इनका महत्त्वपूर्ण योगदान था।
मेरा नज़रिया
कहां जा रहे हैं हम?
ये कैसी दौड़ है,
जहां सिर्फ भाग रहे हैं सब,
क्या पाना है, क्यों पाना है,
क्या जाना है सब?
ये अंध दौड़,
कहां ले जाएगी,
क्या किसी ने सोचा है?
बस भाग रहे- बस भाग रहे,
भागम भाग मचा रहे,
एक बार ठहर जा,
थोड़ा रुक कर,
पुछ ना इंसान खुद से,
कितने तो छुट गये,
और कितनों को छोड़ेगा तू?
क्या यही पाने के लिए,
दौड़ रहा तू?
ज़रा गौर से देख,
कहां निकल गया है तू,
कहीं तू अकेला ही तो
नहीं खड़ा है मंजिल पे,
खुश तो बहुत होगा,
पर खुशियां बांट ना सकेगा तू,
तू जब मंजिल पर होगा,
तूझे याद आयेंगे वो लोग,
जिनको तुमने,
छोड़ दिया था बीच राह,
ये वही लोग थे ,
जिनके साथ होने से,
खुश बहुत रहता था,
तू सोच रहा होगा
क्यो दौड़ रहा था अब तक,
अब पछता रहा होगा,
क्यो दौड़ रहा था अब तक,
आपका,
मेरा नज़रिया
देहावसान.... एक सच
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