अभी कल की तो बात है

अभी कल की ही तो बात है,
कितना ख़ुश थे हम,
जब पहली बार डरे सहमे,
प्लांट में आये थे,
अनजान जगह , अनजान लोग,
कैसे करेंगे काम,
मन में थे कई सवाल,
थोड़ा झिझकते, थोड़ा डरते,
लोगों से मिलते गए,
जो भी मिलता गया काम,
मन लगाकर सिखते गये,
काम करते गये,
बस कुछ दिन में ही ,
सबके चहेते बन गये,
प्लांट में कुछ पुराने लोग ,
करना है कैसे काम,
अंदर की बात बताने लगे,
लगा ये तो कुछ नया है,
शुरू में नहीं बताया था,
धीरे-धीरे सबकी सुनता गया,
और हां जहां जरूरत थी,
सुनाता भी गया,
समय बीतता गया,
कब कैसे इतना अनुभवी हो गया,
पता ही नहीं चला,
कुछ दिनों बाद फिर से,
नये चेहरे आने लगे,
उनमें अपना अक्स देखने लगा,
मैं भी उन्हें समझाने लगा,
क्या ठीक है ,क्या नहीं
बताने लगा,
धीरे-धीरे समय बीतता गया,
और मैं समय के साथ,
और जवान होता गया,
पर पहले जैसा अब,
ऊर्जा ना रहा,
मेरी कोशिश कम ना थी,
ज़माने के साथ चलने की,
पर कमबख्त ये शरीर,
धोखा देने लगा,
और आज तो हद ही हो गया,
वो लेटर भी गया,
जिसकी तलाश तो सब करते हैं,
पर चाहता कोई नहीं,
अब प्लांट से,
जाने का समय है,
खुश हूं बहुत मैं,
मुझे ये अवसर मिला क्योंकि,
देखा है मैंने बीच मझधार,
नैया डुबते हुए,
आज तो मेरे पास सब कुछ है,
ये इसी टाटा की बदौलत तो है,
बहुत सम्मान है मन में टाटा के लिए,
ये टाटा ना होता शायद,
मेरे पास कुछ भी ना होता,
नासमझी में मैंने भी,बोला होगा बहुत कुछ,
पर आज ऐसा लगता है,
इससे बढीया जगह दुनिया में ना होगी,
ग़र मिलेगा मौका फिर एक बार,
कर देंगे जीवन न्यौछार,
आप सभी को मेरा नमस्कार,
और प्रणाम ,
और इस उम्मीद के साथ की,
बना रहेगा आप सबका प्यार,

आपका,
मेरा नज़रिया

No comments:

Post a Comment

बदलाव..

रिसोर्ट मे विवाह...  नई सामाजिक बीमारी, कुछ समय पहले तक शहर के अंदर मैरिज हॉल मैं शादियाँ होने की परंपरा चली परंतु वह दौर भी अब समाप्ति की ओ...