अब बड़ा हो गया हूँ मैं

अब बड़ा हो गया हूँ मैं 

जब भी देखता हूँ अपनी बेटीयों को,
लगता है अब बड़ा हो गया हूँ मैं ,
थोड़ा ज्यादा सोचने लगा हूँ आजकल ,
पहले से ज्यादा डरने लगा हूँ मैं ,
कही कुछ कमी ना रह जाये ,
कोशिश करता रहता हूँ,

अब अकेले रहने का मन होता नहीं ,
ज़्यादा खुश रहता हूँ जब मेरी बेटियां साथ होती है,
जब वो हंसती है मानो सारा जहाँ मिल गया ,
जब वो रोती है तो लगता है मानो कुछ खोने लगा हूँ मैं ,
अंदर तक हिल जाता हूँ जब सोचता हुँ ,
मुझे कुछ हो गया तो इनका क्या होगा,

यही सोच कर अपने खर्चे कम करने लगा हुँ मै ,
अब पहले से ज्यादा बचाने लगा हुँ ,
अपने बेटियों के नाम पे ज्यादा सेविंग करने लगा हुँ ,
अपने लिये नही इनके लिये कमाने लगा हुँ, 
लगता है अब थोडा बडा हो गया हुँ मै ,

औसत से ज्यादा संजिदा हो गया हूँ ,
लगता है समय से पहले परिपक़्व हो गया हूँ ,
ज्यादा सेन्सटिव हो गया हूँ ,
हर मुद्दे पर बेटियों को समझाने लगा हूँ , 
उन्हे कुछ बनाने की ललक है मेरी ,
इसिलिये अभी से प्लैनिंग करने लगा हूँ ,
लगता है अब बडा हो गया हूँ मै , 

जैसे हम अपने पापा को हीरो मानते है ,
वैसा ही कुछ करूँ कि मेरी बेटियाँ भी मुझे वैसा ही माने ,
इसिलिये पहले से ज्यादा अनुशासीत हो गया मै ,
कुछ भी गलत ना हो जाये मुझसे,कोशिश करता रहता हूँ ,
थोडा ज्यादा सोचने लगा हूँ ,
लग रहा है अब बडा हो गया हूँ मै ,

मेरे पालन पोषण में कुछ कमी ना रह जाये,
इसिलिये जब भी मौका मिलता है, 
इन्हे दादा -दादी के पास भेज देता हूँ ,
बहुत कुछ सीख के आती है,जब कभी गाँव जाती हैं मेरी बेटियाँ ,
इन्हे देखकर मेरे अम्मा-पापा के खुशी का ठिकाना नही होता होगा ,
इतना प्यार अपने बेटियों को पाता  देखकर ,
सोचता हूँ  अब बडा हो गया हूँ मै ,

जब कभी अकेले होता हूँ मै ,
बहुत याद आती है मेरी बेटियाँ ,
जानबुझ कर ये दर्द लेता हूँ ,
क्योंकि मै जानता हूँ की ये दर्द इतना बडा नही,
 जितना मेरे अम्मा-पापा मेरे घर से बाहर में महसूस करते होंगे ,
ये उनको सुकुन देने का जरिया हैं,
उन्हें खुशी देने का माध्यम है मेरी बेटियाँ ,
ये सब देखकर लगता अब बडा हो गया हूँ मै,

आपका ,
meranazriya.blogspot.com 

2 comments:

  1. Hello Sir, lovely thoughts. Thanku for stopping by my blog. much appreciated & encouraged. Keep writing, loved to read your poems :)

    ReplyDelete

बदलाव..

रिसोर्ट मे विवाह...  नई सामाजिक बीमारी, कुछ समय पहले तक शहर के अंदर मैरिज हॉल मैं शादियाँ होने की परंपरा चली परंतु वह दौर भी अब समाप्ति की ओ...